2019 में Apple iPhone की बिक्री में बड़ी गिरावट, डेटा से पता चलता है कि Iphone भारतीय उपभोक्ताओं के लिए बहुत महंगा है|

पिछले साल Apple ने तीन नए iPhones लॉन्च किए थे। लेकिन आईफ़ोन की कीमतों में 1 लाख रुपये की ओर बढ़ने के साथ भारत मे कमी देखी जा रही है।

  • एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में iPhone शिपमेंट में पिछले साल की तुलना में जनवरी-मार्च तिमाही में 42 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।
  • लोग गैलेक्सी S10e और वनप्लस 7 प्रो जैसे फोन के लिए भी काफी पसंद कर रहे हैं जो प्रीमियम अनुभव प्रदान करते हैं लेकिन अधिक किफायती कीमतों पर।



iPhone भारत के लिए बहुत महंगा है। फोन उपभोक्ताओं ने हमेशा ऐसा कहा है। लेकिन अब ऐसा डेटा है जो इसे साबित करता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 2018 की इसी तिमाही की तुलना में इस साल की पहली तिमाही में Apple iPhone के शिपमेंट में 42 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल में iPhone की बिक्री थोड़ी बढ़ गई थी, क्योंकि खुदरा विक्रेताओं ने बड़ी छूट दी फोन पर पेश किया गया, वे मई और अप्रैल में फिर से फिसल गए।

इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट के विश्लेषकों के हवाले से लिखा गया है कि "जनवरी-मार्च तिमाही में भारत में आईफोन की शिपमेंट 220,000 यूनिट तक हो गई है"। विश्लेषकों ने समाचार पत्र को बताया कि पूरे एक साल के लिए, "अनुमान 1.5 मिलियन से 1.6 मिलियन है" लेकिन यहां तक कि "2018 से" 10-17 प्रतिशत की गिरावट "और" 53 प्रतिशत "गिरावट की तुलना में" की तुलना में 2017 में 3.2 मिलियन की चोटी शिपमेंट ”।


रिपोर्ट में कहा गया है कि Apple अब भारत में iPhone XS और iPhone XR की तरह उच्च-अंत वाले iPhones का निर्माण शुरू करने की कोशिश कर रहा है, उम्मीद है कि स्थानीय विनिर्माण कंपनी को मार्जिन को बनाए रखते हुए कीमत कम करने में मदद करेगा। भारत में, Apple अपने निर्माण भागीदार फॉक्सकॉन के साथ, पहले से ही iPhone 7 जैसे पुराने iPhones का निर्माण करता है। हालाँकि, रिपोर्ट में फिर से भारत में iPhone बिक्री की एक निराशाजनक तस्वीर है। यह समस्या भारत में iPhone की अत्यधिक उच्च कीमत है।

IPhone XS, जब इसे पिछले साल भारत में लॉन्च किया गया था, 99,900 रुपये की कीमत के साथ आया था। IPhone XS मैक्स को 109,900 रुपये की कीमत पर लॉन्च किया गया था, जबकि iPhone XR की कीमत 76,900 रुपये थी।कुछ महीनों बाद 2019 में, Apple ने iPhone X को भारत में बड़े पैमाने पर धकेलने की कोशिश की है, साथ ही iPhone 8 और iPhone 7 जैसे कई पुराने iPhones हैं। हालाँकि, छूट और कम कीमतों के साथ भी, iPhone XR की कीमत करीब है 60,000 रु।, जो इसे भारत की अधिकांश ग्राहकों की पहुंच से दूर रखता है।जबकि नवीनतम iPhones - iPhone XS, iPhone XS Max और iPhone XR - दुनिया में हर जगह महंगे फोन हैं, भारत में वे विशेष रूप से अप्रभावित हैं।

वास्तव में, उन सभी स्थानों के बीच जहां iPhone आधिकारिक तौर पर उपलब्ध है भारत एक ऐसा देश है जहां iPhone कम से कम सस्ता है।वनप्लस 7 प्रो जैसे फोन के कारण ऐप्पल के आईफोन को भी बाजार में नुकसान उठाना पड़ा है। ये टॉप-एंड-लाइन हार्डवेयर और प्रीमियम फ़िनिश वाले हाई-एंड फोन हैं और फिर भी ये 50,000 रुपये से कम में बिकते हैं, जिससे ये iPhone XS जैसे फोन की तुलना में अधिक आकर्षक विकल्प हैं।
जबकि काउंटरपॉइंट विश्लेषकों ने 2019 में भारत में iPhone के लिए एक धूमिल चित्र चित्रित किया है, यह संभव है कि Apple iPhone 11 की मदद से वापस उछाल सकता है। iPhone 11, जो कि बेहतर कैमरे और एक नए डिजाइन के साथ आने की संभावना है, होगा सितंबर या अक्टूबर की शुरुआत में इसका वैश्विक लॉन्च देखें।
2019 में Apple iPhone की बिक्री में बड़ी गिरावट, डेटा से पता चलता है कि Iphone भारतीय उपभोक्ताओं के लिए बहुत महंगा है| 2019 में Apple iPhone की बिक्री में बड़ी गिरावट, डेटा से पता चलता है कि Iphone भारतीय उपभोक्ताओं के लिए बहुत महंगा है| Reviewed by Deepak Dangi on July 05, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.